Atm Se Paise Kaise Nikale | ATM Kya Hota Hai Janiye Hindi Me

You are currently viewing Atm Se Paise Kaise Nikale | ATM Kya Hota Hai Janiye Hindi Me

तो दोस्तो स्वागत है हमारे इस नये पोस्ट में। तो आज हम बात करने वाले है एटीएम (ATM) के बारे में, ATM kya hota hai, ATM kaise kaam karta hai, और ATM se paise kaise nikale. ATM ka full form Automated Teller Machine (स्वचालित गणक यंत्र) होता है। आज के ज़माने में हर एक व्यक्ति के पास एटीएम होना काफी आम बात है। जब कभी भी हमे पैसो की जरुरत हो, तब हम एटीएम से पैसे निकाल सकते है, बस इसके लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना जरुरी है और अकाउंट में पैसे होना भी जरुरी है। यह तो हर कोई जानता ही होगा।

एटीएम का इतिहास – History Of ATM

अगर हम एटीएम के इतिहास के बारे में बात करे तो , एटीएम मशीन का अविष्कार जॉन शेपर्ड ने किया था। और इसका सबसे पहले इस्तेमाल २७ जून १९६७ में लंदन के बर्केले बैंक ने किया था। लेकिन तब के समय में सिर्फ कुछ ही लोगों को इस सेवा का लाभ मिल पाया था। 

ATM Kya Hota Hai – What Is ATM

कुछ लोगो को पता ही नहीं होता है के ATM kya hai और ये काम कैसे करता है। एटीएम जो की एक आटोमेटिक बैंकिंग मशीन है, जो की अपने कस्टमर्स को छोटे छोटे ट्रांसेक्शन्स करने में मदत करती है बिना किसी बैंक रिप्रेसेंटिव के मदत से। वैसे तो एटीएम कार्ड २ प्रकार के होते है, पहिले वाले में हम पैसे विथड्रॉ कर सकते है और अपने अकाउंट रिपोर्ट देख सकते है, लेकिन दूसरे वाले में हम डिपोसिट, क्रेडिट कार्ड पेमेंट फैसिलिटीज और अकाउंट इनफार्मेशन को रिपोर्ट कर सकते है।

Difference Between ATM Debit And Credit Card

ऐसे बहुत सारे लोग है जिसे अब तक ये भी नहीं पता की एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर क्या है, तो आइये इनके बीच के अंतर है जानते है। 

ATM Card :

हम सिर्फ कॅश निकालने के लिए एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकते है। एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए बैंक हमे कुछ पर्सनल पिन देती है, जिसके मदत से हम एटीएम मशीनो में से पैसे निकाल सकते है।  एटीएम कार्ड हमे कोई भी क्रेडिट ऑफर नहीं करता है।  जब भी हम हमारे एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकालते है उस वक्त हमें कुछ चार्ज पे करना पड़ता है। 

Debit Card :

डेबिट कार्ड में सारी सुविधाये होती है सिर्फ वह क्रेडिट की अनुमति नहीं देता है । एटीएम कार्ड की तरह हमे कोई भी चीज़ खरीदने के लिए ४ पर्सनल पिन का होना बहुत जरूरी है। इसका इस्तेमाल हम सिर्फ एटीएम मशीनो में ही नहीं बल की हम रेस्टोरेंट, ऑनलाइन पेमेंट और स्टोर्स में भी कर सकते है। और हमे इसमें कोई भी ब्याज भरने की जरुरत नहीं होती है। 

Credit Card :

अब बात करते है क्रेडिट कार्ड की, क्रेडिट कार्ड से हम पैसे तो निकाल ही सकते है, उसके साथ ही साथ हमे इसमें थोड़े एडवांटेज भी मिल जाते है। अगर आप भी मिडिल क्लास फॅमिली से बिलोंग करते है, तब आपको भी क्रेडिट कार्ड की जरुरत पड़ सकती है, क्योंकी क्रेडिट कार्ड हमे ईएमआई की सुविधा भी प्रदान करता है। क्रेडिट कार्ड के ज़रिये हमे कुछ ब्रांड्स पर डिस्काउंट मिल जाते है और क्रेडिट कार्ड से हम फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकते है। लेकिन हम क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं पे करेंगे तो हमे पेनेल्टी और ब्याज भुगतान करना पड़ेगा। 

ये भी जरूर पढ़िए।

Atm Se Paise Kaise Nikale

हमने यह तोह जान लिया की एटीएम क्या है और कैसे काम करता है लेकिन अब हम जानेंगे की एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है क्योंकी कुछ लोगो को अभी तक इसकी जानकारी नहीं होती है  । तो आइये जानते एटीएम पैसे कैसे निकाले जाते है। 

1.सबसे पहले अपना एटीएम कार्ड मशीन में एंटर कीजिये और ३ सेकंड बाद निकाल लीजिये, अगर एटीएम कार्ड नहीं निकलता है तो घबराने की कोई बात नहीं क्यों की कुछ एटीएम मशीनो में पैसा निकलने के बाद एटीएम कार्ड निकलता है। 

2. इसके बाद आपके स्क्रीन पे बैंकिंग का ऑप्शन आयेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

3. अब आपको भाषा चुनने के लिए ऑप्शन्स दिए जायेगे, आपको इंग्लिश आती हो तो इंग्लिश को क्लिक कीजिये नहीं तो आप हिंदी पर भी क्लिक कर सकते है। 

4. इसके बाद आपको अपना ४ डिजिट वाला पर्सनल आइडेंटिफिकेशन पिन डाल देना है।  

5. अब आपको स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन्स नजर आयेंगे जिस में से आपको cash withdrawal पर क्लिक करना है। 

6. अब आपको फ्रॉम सेविंग का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है। फ्रॉम सेविंग्स मैंने इसलिए कहा क्यूकी ज्यादातर लोगो का सेविंग्स अकाउंट ही होता है, लेकिन अगर आपका करंट अकाउंट है तो आप फ्रॉम करंट वाला ऑप्शन चुन सकते है। 

7. अब आप अपना अमाउंट डाल कर yes पर क्लिक कर दीजिए। 

8. इसके थोड़ी देर बाद पैसे निकल जाते है। 

9. पैसे निकलने के बाद आपको अपना बैलेंस जान ने के लिए वहा पर ऑप्शन आयेगा अगर आपको बैलेंस जानना है तो yes पर क्लिक कीजिये अगर नहीं जानना है तो no पर क्लिक कर दीजिए  । 

10. पैसे निकलने के बाद आपका एटीएम कार्ड मशीन में ही है तो आप उसे निकाल ले, और cancel ऑप्शन पर क्लिक कर दे , जिस से की आपका प्रोसेस समाप्त हो जाए । इन सब स्टेप्स को फॉलो करके आप पैसे निकाल सकते है। 

तो दोस्तों यह तो हमने जान लिया की एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है , लेकिन पैसे निकालते वक्त हमे कुछ सावधानियाँ बरतनी चहिए ताकि हमारे पैसे सेफ रहे। एटीएम से पैसे निकालते वक्त हमे सतर्क रहना चाहिए क्योंकी वहा पैसे चोरी होने के चान्सेस बढ़ जाते है। अगर आप चाहते है की आपका पैसा सेफ रहे तो हमारे इन स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

  • रात के समय में किसी भी अनजान जगह पर एटीएम कार्ड से पैसे न निकाले। 
  • अपना ४ डिजिट वाला पर्सनल आइडेंटिफिकेशन किसी को शेयर न करे।  
  • एटीएम से पैसे निकालते समय एटीएम मशीन को अपने शरीर से पूरी तरह कवर करे। 
  • एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद तब तक वह से न निकले जब तक स्क्रीन पे वेलकम का मैसेज नहीं आता। 
  • रात के समय एटीएम से पैसे निकालते वक्त किसी एक व्यक्ति को अपने साथ लेकर जाए ।
  • एटीएम से पैसे निकालते वक्त कार्ड एंटर करने वाली जगह को अच्छे तरह से पड़ताल कीजिए । आज कल उन जगह पर चोर अपना डिवाइस फिट कर देते है और अपना सारा पैसा निकाल लेते है। 
  •  एटीएम के आस पास किसी भी अनजान व्यक्ति से बातचीत ना करे। 
  • एटीएम में पैसे निकालते समय किसी भी दूसरे व्यक्ति की मदत न ले। 
  • एटीएम कार्ड पर अपना ४ डिजिट वाला पर्सनल आइडेंटिफिकेशन पिन लिख कर न रखे। 
  • अगर आपके मोबाइल में पैसे कटने का मैसेज आता है, लेकिन वह ट्रांसक्शन आपने नहीं कोई फ्रॉड व्यक्ति ने किया है तो जल्द से जल्द उसकी सुचना अपने  बैंक को दे।   

एटीएम से पैसे निकालते समय ख़ास कर इन बातों का ध्यान रखे, अगर आप जर सी भी गलती करोगे तो आपके अकाउंट से पैसे साफ़ होने में देर नहीं लगेगी। 

तो दोस्तों यह थी atm kya hota hai और atm se paise kaise nikale यह जानकारी। तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में, अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो निचे कमेंट कीजिये । 

FAQ

ATM Ke Fayde

ATM के मदत से आप किसी भी जगह और किसी भी समय बोहत आसानी से पैसेनिकाल सकते हो। इसके लिए बस आपके पास एटीएम कार्ड होना और, आपके आसपास एटीएम मशीन होना जरुरी है।

ATM Ka Full Form

ATM का फुल फॉर्म Automated teller machine होता है।

Bharat Me ATM

भारत में सबसे पहला एटीएम सन १९८७ में लगाया गया, यह एटीएम मुंबई शहर के HSBC बैंक के शाखा में लगाया गया था।

Leave a Reply