Pani Me Bhiga Hua Mobile Thik Kaise Kare | फ़ोन ठीक करने के उपाय

You are currently viewing Pani Me Bhiga Hua Mobile Thik Kaise Kare | फ़ोन ठीक करने के उपाय

Pani Me Bhiga Hua Mobile Thik Kaise Kare हेलो दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है हमारे इस नए और useful पोस्ट में। आज के  युग में मोबाइल फोन की ऐहमियत कितनी बढ़ गयी है आप लोगों को तो पता ही है। बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक, चाहे वो गरीब आदमी हो या फिर अमीर आदमी आज हर कोई मोबाइल phones का इस्तेमाल कर रहा है। आज के युग की टेक्नोलॉजी से हर वो devices बनायीं जा रही है जिस से इंसानी जीवन और अधिक आसान हो जाए। आज कल के मोबाइल्स इतने महंगे आने लगे है की हम लोग खुद से ज्यादा मोबाइल्स का ध्यान रखते है ताकि हमारा कोई भारी नुकसान न हो | लेकिन ऐसे में कही बार हमसे गलती हो ही जाती है जिसके चलते हमे भारी नुक्सान भुगतान करना पड़ता है।

जून से लेकर अक्टूबर तक बरसात का मौसम रहता है ऐसे में सुबह जॉब पे जाते समय या फिर collage जाते समय आपके फ़ोन की पानी में भीगने की संभावना बढ़ जाती है। जब हम वॉशरूम जाते है या फिर हम ऐसी जगह जाते है जहा पर पानी मौजूद हो लेकिन हमारी लापरवाही या फिर हमारी कमजोर पकड़ के चलते हमारे हाथ से मोबाइल छूट कर सीधे पानी में गिर जाता है और भीग जाता है, और अगर आपका मोबाइल water resistance नहीं है, तो मोबाइल के ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे तो आज कल के सभी मोबाइल्स water resistance आने लगे है, फिर भी काफी लोग अभी भी पुराने मोबाइल्स का इस्तेमाल करते है इसलिए उन लोगो की जानकारी के लिए आज हम कुछ टिप्स देने वाले जिसके चलते उनके मोबाइल पानी में भीग कर भी घर बैठे ठीक किया जा सकता है।

कुछ लोग अपना मोबाइल पानी में भीग जाने के बाद अलग अलग नुस्खे अपनाते है जैसे की, मोबाइल को ओवन में डालना, हीटर के ऊपर फ़ोन को रखना इस तरह के नुस्खे अपनाते है जिसके चलते  मोबाइल कुछ दिनों बाद ख़राब हो जाता है, और बाद में पछताते है, इसलिए आपको सही जानकारी होनी बहुत जरुरी है ताकि आप अपना मोबाइल safely use कर सको और आपका मोबाइल ख़राब ना हो।

मोबाइल की बैटरी के पास एक sticker लगा हुआ रहता है, जब भी आपके फोन में ज्यादा मात्रा में पानी चला जायेगा वह sticker अपना रंग बदल लेगा जिसके चलते service center वालो को पता चल जाता है और वह लोग मोबाइल रिपेयर नहीं करते। लेकिन यह काम को घर बैठे भी किया जा सकता है, बस हमे इस चीज़ की knowledge होनी चहिये। तो आइये जानते है की मोबाइल पानी में भीगने के बाद उसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है या फिर उसे कैसे ठीक करते है, जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहिये।   

ये भी जरूर पढ़िए

फोन पानी में भीगने के बाद क्या करना चाहिए ?  

  • यदि आपका मोबाइल पानी में भीगकर off हो जाता है तो उसे जबरदस्ती on न करे इस से मोबाइल में शॉर्ट सर्किट हो सकता है, इसलिए ऐसी गलती बिलकुल भी ना करे।
  • जब तक आपके मोबाइल में से पूरी तरह से पानी नहीं निकलता तब तक हैडफ़ोन जैक और चार्जिंग जैक का इस्तेमाल ना करे, इस से आपके मोबाइल के अंधरूनी हिस्से डैमेज हो सकते है। 
  • अगर आपका मोबाइल पानी में भीगकर भी on है तब भी आप उसे normally use कर रहे तो ऐसी गलती कभी नहीं करना, पहले अपने फ़ोन को एक बार switch off कर ले उसके बाद उसको अच्छी तरह से ड्रायर से सूखा लीजिये। 
  • अगर आप jio मोबाइल use करते है या फिर आपके घर में कोई बटन्स वाले मोबाइल use करता हो, तो मोबाइल भीग जाने के बाद उसके बटन्स को ना दबाये, इस से मदर बोर्ड डैमेज हो सकता है। 

मोबाइल भीग जाने के बाद उसे ठीक कैसे करे ? 

  • किसी कारण आपका मोबाइल भीग जाता है तो सबसे पहले मोबाइल को switch ऑफ करके अपने सिम कार्ड को निकाल ले इस से आपका मोबाइल शॉर्ट सर्किट होने से बच जायेगा। और जो लोग अभी भी बटन्स वाले मोबाइल use करते है वह लोग मोबाइल के भीग जाने पर उसकी battery, sim card  और memory card को निकाल दे।
  • battery, sim card और memory card को निकालने के बाद इन्हे धुप में सूखने के लिए रख दीजिये। 
  • इसके बाद मोबाइल को अच्छी तरह टॉवेल से पौंछ ले। अगर आपके घर में ड्रायर हो तो आप उसकी मदत से भी मोबाइल को सूखा सकते है लेकिन आपको इस बात का ख़ास ध्यान रखना है की उसका temprature बिलकुल भी normal रहे, ज्यादा temperature से आपके मोबाइल के सर्किट पिघल सकते है। मोबाइल को अच्छी तरह से सुख जाने के बाद उसे एक बार on करके जरूर देखें। 
  • अगर आपका मोबाइल ज्यादा भीग गया है, तब भी आप बिलकुल भी चिंता ना करे। आपके घरमे अगर चावल की बोरी है या फिर चावल का ड्रम है तो आप अपना मोबाइल ५-६ घंटो के लिए उसमे डाल दीजिये इसके बाद आपका फ़ोन पूरी तरह से सुख जायेगा क्योंकी चावल पानी को सौंख लेता है।
  • अगर आपका मोबाइल बहुत ज्यादा नहीं भीगा है तो आप उसे नरम तौलिये से पौंछ सकते है वरना घर में अगर टिश्यू हो तो आप उस से भी पौंछ सकते क्यूँ की टिश्यू भी अच्छी तरह से पानी सौंख लेता है। 
  • अगर आपका  मोबाइल ऐसी जगह पर गिरा है जैसे की, कीचड़ वाले पानी में ,  समुद्री पानी में या फिर ऐसी जगह जहा पर पानी गंदा है, तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल के बैटरी को निकाल कर अच्छी तरह से साफ़ कर लीजिये , क्यों की समुद्री पानी से या फिर गंदे पानी से आपका क्रिस्टल जाम हो सकता है ,  जिस से आपके मोबाइल के अंधरूनी भाग  ख़राब हो सकते है। 

यदि आपका मोबाइल पानी में भीग जाये तो यह गलतियाँ बिलकुल भी न करें 

  • मोबाइल पानी में गिरने के बाद उसको तुरंत on नहीं करना चाहिये। 
  • यदि आपका मोबाइल बटन्स वाला है , तो मोबाइल भीग जाने के बाद बटन्स को प्रेस न करे। 
  • यदि आप मोबाइल सूखाने के लिए ड्रायर का use कर रहे है तो उसके temprature को अधिक न करे। ड्रायर की गर्म हवा से मोबाइल के अंधरूनी पार्ट ख़राब हो सकते है। 
  • भीगे हुये फ़ोन को चार्ज करने की भूल गलती से भी ना करे। 

इन सब पॉइंट्स को follow करने के बावजूद भी यदि आपका मोबाइल ठीक नहीं होता है, तब आप अपना मोबाइल service center में दे सकते है। उम्मीद करते है Pani Me Bhiga Hua Mobile Thik Kaise Kare इसके बारे में यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप भी भीगे हुए मोबाइल फ़ोन को ठीक करने का कोई घरेलु नुस्खा जानते हो तो कमेंट करके जरूर बताइये। 

Leave a Reply