Blog Kya Hota Hai | What Is Blogging In Hindi

You are currently viewing Blog Kya Hota Hai |  What Is Blogging In Hindi

Blog Kya Hota Hai सबसे पहले हमारे इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। शायद आप हमारे इस पोस्ट के टाइटल को देख कर आकर्षित हुए है और ये बात जानना चाहते होंगे की Blog Kya Hota Hai? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हे। दोस्त आप आज ये जानने के लिए एकदम सही ठिकाने पर आये है। आप ये पोस्ट ख़तम होने तक Blog Kya Hota Hai और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में पूरी जानकारी जान जाएंगे। तो चलिए अब हम लौटते हे हमारे टॉपिक के तरफ। 

हमारे इस पोस्ट में निचे दी गयी सारी चीज़े हम एक एक करके डिटेल में जानने वाले है।

  1. Blog Kya Hota Hai – What is Blogging In Hindi
  2. Blogging Ka Itihas – Blogging History In Hindi
  3. Blog Ke Prakar – Types of Blog In Hindi
  4. Blog Kaise Likhte Hai – How To Write Blog In Hindi
  5. Blog Ke Fayade – Advantages Of Blog In Hindi
  6. Blog Se Paise Kaise Kamaye – how to earn money from blog in Hindi 

तो चलिए सबसे पहले जानते है

Blog Kya Hota Hai – What is Blogging In Hindi

blog-kya-hota-hai

दोस्तों अगर हम ब्लॉग की बात करे तो ब्लॉग भी एक तरह की वेबसाइट ही होती है, पर इसमे फरक इतना होता हे की लोग वेबसाइट से जानकारी बाटने के साथ अपनी सर्विस भी बेचते है। और ब्लॉग का मतलब ऐसा होता है की ब्लॉग में आपको सिर्फ जानकारी बाटी जाती है। दोस्तों आपको तो पता ही होगा अगर किसी भी इंसान को अगर कोई जानकारी चाहिए होती हे, तो वह सबसे पहले गूगल या अन्य Search Engine पर उसे जिस चीज़ की जानकारी चहिए उसे एक प्रश्न के रूप में पूछता है। और लाखो करोडो ब्लॉग और वेबसाइट उसका जवाब देने के लिए गूगल या अन्य Search Engine के जरिये आपके सामने आजाती है। ब्लॉग लिखना मतलब यही होता है अपने ब्लॉग पर ऐसा Content लिखना जिससे किसीके भी सवाल का उचित तरह से जवाब दिया जा सके, जिससे उस इंसान की परेशानी दूर हो जाए। 

अब उम्मीद करता हूँ आपको Blog Kya Hota Hai इसके बारे में तो पता चल ही गया होगा। 

हमने ब्लॉग क्या होता है ये तो जान लिया, लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग को पूरी तरह से जानना चाहते हो तो आपको इसका इतिहास भी पता होना चाहिए। आपको इसका इतिहास तो कोई पूछेगा नहीं, पर अपने अच्छे नॉलेज के लिए आपको ये पता होना बहुत जरूरी है। 

तो चलिए अब हम जानते है 

Blogging Ka Itihas – Blogging History In Hindi

ब्लॉगिंग-का-इतिहास-Blogging-history-in-hindi

ब्लॉग्गिंग के इतिहास की अगर बात की जाए तो दुनिया का सबसे पहला ब्लॉग inks.net को माना जाता है। जो साल १९९४ में अमेरिका के Swarthmore College के एक छात्र ने बनाया था। उस समय ब्लॉग इस शब्द की खोज नहीं हुई थी इसलिए इसे ब्लॉग नहीं कहा जाता था। इसे वो अपने निजी जीवन के लिए एक डायरी की तरह इस्तेमाल करते थे। 

ब्लॉग इस शब्द का सबसे पहली बार इस्तेमाल १९९७ में Jorn Barger नामक इस व्यक्ति ने वेबलॉग इस नाम से किया था। Jorn Barger अपने खुद के यानि Robot Wisdom इस वेबलॉग के एडिटर थे।

साल १९९८ में Bruce Ableson नामक एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर डेवलपर ने एक ओपन डायरी वाला ब्लॉग बनाया था। जिसे कोई भी यूजर एक डायरी की तरह इस्तेमाल कर सकता था। और इस ब्लॉग में प्राइवेसी के सेटिंग्स के साथ कमेंट सिस्टम भी डाला गया था। जहा कोई भी यूजर आसानी से कमेंट कर सकता था। 

ब्लॉग इस शब्द की असल शुरुआत साल १९९९ में हुई जब peter merholz नामक इस व्यक्ति ने इसे वेबलॉग से छोटा करके ब्लॉग नाम से पहचान दी। और इसी साल Pyra Labs नामक इस कंपनी ने ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म ब्लॉगर की शुरुआत की। जहां कोई भी व्यक्ति बिना कोडिंग किये ब्लॉग लिख सकता था। ब्लॉगर एक बहुत ही फेमस प्लेटफार्म हे जिसे आप में से बोहत सारे लोग जानते होंगे। 

गूगल इस कंपनी ने साल २००३ में ब्लॉगर और एडसेंस जैसे दो बड़े प्लेटफॉर्म्स खरीद लिए जो आज के वक्त बोहत ज्यादा फेमस हो गए हे। और इसी साल दुनिया का सबसे प्रसिद्ध ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म WordPress को Matt Mullenweg ने लांच किया जहा कोई भी यूजर आसानी से बोहत ही प्रोफेशनल वेबसाइट एकदम आसानी से बना सकता है। 

इसके चलते साल २००७ में tumbler नामक और एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म लांच हुआ। इस प्लेटफार्म के आते ही माइक्रो ब्लॉगिंग का और एक नया आविष्कार आ गया। पहले लोग सिर्फ टेक्स्ट ब्लॉग लिखते थे। पर अब कोई भी आसानी से इमेज, और वीडियो भी ब्लॉग मे डाल सकता है।

ये भी पढ़िए

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत एक डायरी की तरह हुई थी पर आज ब्लॉग्गिंग इतना पॉपुलर हो गया हे की आपको हर १० में से ७ वेबसाइट में तो ब्लॉग का अलग से एक सेक्शन देखने मिल ही जाएगा। ब्लॉग किसी भी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करने में बोहत मदत करता है। ब्लॉग बिलकुल वेबसाइट की तरह ही होता है। 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ब्लॉग क्या होता है। और ब्लॉग्गिंग का इतिहास अच्छे से समझ में आगया होगा। अगर इससे संबधित आपको कोई सवाल होगा तो आप आपका सवाल कमेंट में पूछ सकते हो। तो चलिए आगे बढ़ते हे और ब्लॉग्गिंग के बारे में और भी इंटरेस्टिंग जानकारी लेते है। तो अब हम जानेंगे ब्लॉग कितने प्रकार के होते है। 

Blog Ke Prakar – Types of Blog In Hindi

ब्लॉग-के-प्रकार-Types-of-blog-in-hindi

1. व्यक्तिगत ब्लॉग – Personal Blog

व्यक्तिगत ब्लॉग एक ऐसा ब्लॉग होता हे जिसमें कोई भी इंसान अपने खुद के निजी जीवन के बारे में जानकारी शेयर करता है। हम इसे एक तरह की डायरी के रूप में भी देख सकते हे। जैसे कुछ लोग अपने दिन भर के किये गए कार्यो की जानकारी एक डायरी में लिखते है। आप विविध भाषाओं में व्यक्तिगत ब्लॉग देख सकते हो। व्यक्तिगत ब्लॉग से लोग अपने जीवन का अनुभव शेयर करते हैं और समाज में सकारात्मकता लाने की कोशिश करते है। व्यक्तिगत ब्लॉग विविध तरह के लोग कर सकते हे। जैसे की विद्यार्थी, गृहणी, एम्प्लोयी या कोई बिजनेसमैन हर तरह के लोग पर्सनल ब्लॉग बना सकते है। 

2. कॉर्पोरेट ब्लॉग – Corporate Blog

कॉर्पोरेट ब्लॉग यानि बड़ी बड़ी कंपनियां अपनी वेबसाइट में ब्लॉग नाम से एक सेक्शन बनाती है। जहापे वो उनके प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारियां देती है। ऐसा करने से उनके वेबसाइट पे ट्रैफिक की संख्या बढ़ जाती है। और बोहत ही क्वालिटी वाली ट्रैफिक आती है। जिसकी वजह से उनके प्रोडक्ट्स का सेल काफी मात्रा में बढ़ जाता है। और उनकी वेबसाइट भी गूगल और अन्य सर्च इंजन में अच्छे नंबर पे रैंक करती है। कॉर्पोरेट ब्लॉग का उद्देश्य सिर्फ यही होता हे की वो अपने वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाए और प्रोडक्ट्स को भारी मात्रा में सेल कर पाए। ब्लॉग पे ट्रैफिक लाना शुरुवात में आसान नहीं होता पर जब ये रैंक करने लगता हे तब इसका भारी मात्रा में फायदा उस वेबसाइट को मिलता है।

3. विषय आधारित ब्लॉग – Niche Blog

Niche Blog मे किसी भी एक ही टॉपिक के ऊपर जानकरी दी जाती है। Niche Blog के जो भी Author होते हे वो सिर्फ किसी एक विषय को लेकर अपने पुरे ब्लॉग में जानकारी बाटते है। Niche Blog का सबसे बड़ा फायदा यह होता हे की आपको यहाँ पर बोहत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। क्योकि यहाँ ब्लॉग के जो भी Author होते हे वो किसी ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हे जिसमे उनका अच्छा अनुभव और नॉलेज हो। Niche Blog में किसी एक टॉपिक पर संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया जाता है। Niche Blog में ट्रैफिक की मात्रा कम होती है, पर जितने भी यूजर इन ब्लॉग पर जाते हे वो ऐसे ब्लॉग पर बोहत टाइम बिताते है। ऐसे ब्लॉग में इंटरेस्टेड यूजर ही ज्यादा मात्रा में जाते है। Niche Blog के कुछ टॉपिक्स :

  • Food Blog – फ़ूड ब्लॉग
  • Gym Blog – जिम ब्लॉग
  • Music Blog – म्यूजिक ब्लॉग
  • Gaming Blog – गेमिंग ब्लॉग
  • Movies Blog – मूवीज ब्लॉग
  • Sports Blog – स्पोर्ट्स ब्लोग
  • Cars Blog – कार्स ब्लॉग
  • Entertainment Blog – एंटरटेनमेंट ब्लॉग
  • Health Blog – हेल्थ ब्लॉग
  • News Blog – न्यूज़ ब्लॉग
  • Travel Blog – ट्रेवल ब्लॉग
  • Education Blog – एजुकेशन ब्लॉ

4. एफिलिएट ब्लॉग – Affiliate Blog

एफिलिएट ब्लॉग फिलहाल का ब्लॉग्गिंग का बोहत ही प्रसिद्ध प्रकार हे। एफिलिएट ब्लॉग में किसी प्रोडक्ट के बारे में डिटेल में जानकारी दी जाती है। और उस प्रोडक्ट को ब्लॉग में ऐड किया जाता है। और जैसे ही कोई यूजर उस दिए गए प्रोडक्ट पे क्लिक करता हे तो वो सीधे उस प्रोडक्ट के वेबसाइट पर पोहोच जाता है। और जैसेही कोई यूजर उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तब उस प्रोडक्ट के Price का कुछ हिस्सा उस ब्लॉग के Owner को कमिशन के रूप में मिलता है। कुछ यूजर ऐसे होते हे जो कोई भी महंगी वस्तु खरीदने से पहले यूट्यूब और गूगल के माध्यम से पहले उस प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करते है। और अगर वो प्रोडक्ट उन्हें पसंद आया तो ही उसे खरीदते है। कुछ लोग अफिलिएट ब्लॉग से आसानी से लाखो रुपये कमा लेते है।

5. गेस्ट ब्लॉग – Guest Blog

गेस्ट ब्लॉग का सरल भाषा में हम वर्णन करे तो गेस्ट ब्लॉग्गिंग यानि , इंटरनेट पर ऐसी बोहत सारि वेबसाइट हे जहापे आप ब्लॉग लिख कर पैसे कमा सकते है। लेकिन हर एक वेबसाइट के अपने खुदके गेस्ट ब्लॉग के लिए नियम होते है। अगर आप उन वेबसाइट से पैसे कामना चाहो तो आपको उनके नियमो का पालन करना अनिवार्य होता है। आप उन साइट पर जाकर रोजाना ब्लॉग पब्लिश कर सकते है। पर आपको वहा बोहत ही अच्छा कंटेंट लिखना होता है। और आपकी पोस्ट जीतनी जयादा देखि जायेगी और जितनी ज्यादा पसंद की जायेगी आपको उतना ज्यादा पैसा कमाने का मौका होता है। गेस्ट ब्लॉग्गिंग से आप पैसा तो कमा लोगे पर यही काम आप खुदका ब्लॉग बनाकर करोगे तो आपको उससे भी ज्यादा पैसा मिल सकता है। लेकिन आपको खुदका ब्लॉग बनाने के लिए शुरुवात में कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। और खुदका ब्लॉग बनाने के लिए आपको शुरुवात में बोहत मेहनत भी लेनी पड़ेगी।

Blog Kaise Likhte Hai – How To Write Blog In Hindi

आर्टिकल-कैसे-लिखते-है-How-to-write-article-in-hindi

अगर आप ब्लॉग लिखने में रूचि रखते है तो आपको ये जानकारी बोहत ही काम आएगी। अगर आप ब्लॉग लिखना चाहते हे तो सबसे पहले आपको खुदका एक डोमेन (Domain) और होस्टिंग (Hosting) खरीदनी होगी, जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग को गूगल पे लाइव कर पाओगे। उसके बाद आप BlogSpot या WordPress के मदत से अपना खुदका एक ब्लॉग वेबसाइट बना पाओगे। जिसमे आप रोजाना कंटेंट डाल सकते हो। और अपनी वेबसाइट को आप बिना Coding किये आसानी से डिज़ाइन कर सकते हो। जब आप कोई भी पोस्ट लिखने जाओगे तब ये बात जरूर ध्यान रखना की जिस टॉपिक के बारे में आप ब्लॉग लिखने जा रहे हो उसके बारे में गूगल पे कोई सर्च भी करता हे या नहीं। अगर आप कुछ ऐसा टॉपिक चुनते हो जिसके बारे में गूगल पे कोई कुछ भी सर्च नहीं करता तो वो ब्लॉग लिख कर कोई फायदा भी नहीं। एक बार टॉपिक तय होने के बाद आप जिस चीज के बारे में ब्लॉग लिखने जा रहे हो उसके बारे में गूगल पे पहले से कितने लोगो ने कंटेंट लिखा हे वो भी देख लो। और उन लोगो से बेहतर कंटेंट बनाने का प्रयास करो ताकि आपका कंटेंट उन लोगो से पहले गूगल पे रैंक हो पाए। आप आपके कंटेंट में कुछ सुन्दर तस्वीरें भी डालिये जो बिलकुल आपके टॉपिक से मिलती झूलती हो। आपका कंटेंट पूरी तरह से लिख कर होने के बाद उसे सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म्स पे शेयर भी कीजिये।

Blog Ke Fayade – Advantages Of Blog In Hindi

ब्लॉग-के-फायदे-advantages-of-blog-in-hindi

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है, जिसके मदत से आप आपका ज्ञान बोहत सारे लोगो तक पोहोचा सकते है। आप ब्लॉग लिखकर अपने खुदके अनुभव को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। जिसकी वजह से आप लोगो की मदत भी कर पाते हो और अपने खुद के नॉलेज में सुधारना भी पा सकते हो। ब्लॉग के माध्यम से आप बोहत बड़ी कम्युनिटी भी बना सकते हो। और ब्लॉग करके आप ढेर सारा पैसा भी आसानी से कमा सकते हो। ब्लॉग्गिंग में आप तभी ही सफल बन सकते हो जब आपके अंदर बोहत सहनशीलता हो और आपका नॉलेज भी अच्छा हो। पहले लोग अपने खुदकी पर्सनल स्टोरीज शेयर करने के लिए ब्लॉग का इस्तेमाल करते थे। पर ब्लॉग अब पैसे कमाने का बोहत बड़ा जरिया बन गया है। यहाँपे आपको अच्छे से अच्छा नॉलेज लोगो में शेयर करना होता है। जिसके मदत से आप ढेर सार पैसा बना सकते हो। ब्लॉग आपको आपका बिज़नेस बढ़ाने में भी मदत करता है।

Blog Se Paise Kaise Kamaye – how to earn money from blog in Hindi 

ब्लॉग-से-पैसे-कैसे-कमाए-how-to-earn-money-from-blog-in-hindi

ब्लॉग से पैसे कमाने के वैसे तो बोहत सारे तरीके है पर हम कुछ ऐसे ख़ास तरीको की बात करेंगे जिसके मदत से आप भी आसानी से ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा पाओगे। अगर आप ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको भी ब्लॉग्गिंग में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेगे। ये अमाउंट इतना ज्यादा भी नहीं होता आप लगभग ३-४ हजार में अछि खासी डोमेन और होस्टिंग खरीद पाओगे। डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आप वर्डप्रेस से अपने वेबसाइट को अच्छे से डिज़ाइन कर पाओगे जो की आपको बिलकुल फ्री में मिल जाएगा। वेबसाइट डिज़ाइन करने में आपको बस थोड़ी मेहनत लेनी होगी। ब्लॉग वेबसाइट बनाने के बाद आप इसपे रेगुलर पोस्ट्स डाला कीजिये। रेगुलर पोस्ट्स डालने से आपकजी ब्लॉग में अच्छा खासा कंटेंट आजायेगा जिसके मदत से कोई भी यूजर जब आपके साइट पर आएगा तब ज्यादा से ज्यादा टाइम रूक पायेगा।

आप आपके ब्लॉग About Us, Privacy Policy, Disclaimer, Contact Us जैसे पेज जरूर रखिये ये पेज आपको अपने ब्लॉग में ऐड लगाने में मदत करते है। जब ये सब पेजेज भी आपके पास हो गए तब आप आपके ब्लॉग पर २० से ज्यादा पोस्ट्स लिखिए जो हर एक पोस्ट २००० से आदिक शब्दों वाली होनी चाहिए। और ऐसा कंटेंट लिखिए जिससे आपके वेबसाइट पर यूजर भी आने चाहिए। ये सब होने के बाद आप Google AdSense के लिए अप्लाई कीजिये। जिससे आपके ब्लॉग पर आप ऐड लगा पाओगे और जैसेही कोई भी यूजर उन ऐड पर क्लिक करेगा वैसे आपके अकाउंट में पैसे आते जायँगे। अगर आपके ब्लॉग पे भरी मात्रा में यूजर आते हे और उन ऐड पर क्लिक करते हे तो आप आसानी से बोहत सारा पैसा कमा पाओगे।

अगर आप Google AdSense के अलावा और कोनसा तरीका जानना चाहते हो तो वो तरीका हे एफिलिएट मार्केटिंग का। यहाँपे आपको प्रोडक्ट्स के बारे में अच्छे से जानकारी देनी होगी। और जिस प्रोडक्ट के बारे में आप जानकारी दे रहे हो उसका लिंक भी उस पोस्ट में डालना होगा। और जैसेही कोई भी यूजर आपके दिए गए लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीद लेता हे तो आपको उस प्रोडक्ट के Price का कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पे मिलेगा।

मे उम्मीद करता हूँ की आपको Blog Kya Hota Hai ये जानकारी पसंद आयी होगी। आपको ये जानकारी कैसे लगी ये आप कमेंट में बता सकते हो। और आप कोई भी जानकारी जानना चाहते हो तो वो भी आप कमेंट करके बता दीजियेगा। !!धन्यवाद !!

Frequently Ask Questions

ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते है ?

ब्लॉग्गिंग से हम exact कितना पैसा कमा सकते है ये तो नहीं बता सकते, पर अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता है, तो आप अलग अलग तरीको से ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हो, जैसे के AdSense, Affiliate Marketing, और Promotions. अगर आपके पास महीने में लाखो में ट्रैफिक आता है तो आप लाखो रुपये कमा सकते है।

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे ?

अगर आप एक ऐसे ब्लॉगर बनना चाहते हो जो ब्लॉग में आने वाले हर एक टास्क को खुद ही हैंडल कर सके तो आप एक बोहत अच्छे डिजिटल मार्केटर बन जाओगे। ब्लॉग्गिंग करते करते आपको बोहत सारि चीजे सिखने मिलेगी, और अगर इसे आप अच्छे से करोगे तो आप ब्लॉग्गिंग से अच्छा पैसा भी कमा सकते हो।

कोनसे प्लेटफार्म से ब्लॉग्गिंग करना बेहतर होगा ?

अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते हो या लंबे समय तक ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो आपको WordPress से अपना ब्लॉग बनाना बेहतर होगा। WordPress पर आप आसानी से एक अच्छे डिज़ाइन वाला ब्लॉग बना सकते हो। और वर्डप्रेस में आपको ढेर सारी plugins मिल जाती है, जिनकी मदत से आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने में सहायता मिलती है।

Akash

में पिछले २ सालो से Search Engine Optimization (SEO) का जॉब कर रहा हूँ। और साथ ही में पार्ट टाइम WordPress Development और ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ।

Leave a Reply