Google Analytics Kya Hai | What is Google Analytics in Hindi

You are currently viewing Google Analytics Kya Hai | What is Google Analytics in Hindi

Google Analytics Kya Hai यह सवाल आज भी बोहत सारे लोगो को है। तो google analytics यह गूगल द्वारा बनाया गया एक बोहत ही पावरफुल टूल है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग  वेबसाइट के ओनर को होता है, और जो लोग Search Engine Optimization का काम करते है उन्हें होता है। Google Analytics यह एक ऐसा टूल है जिसमे हम यह पता लगा सकते है, हमारे वेबसाइट पर कितने लोग आ रहे है, वह कौनसे माध्यम से हमारे वेबसाईट पर विजिट कर रहे है, जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि। और बोहत सारी जानकारियां हम google analytics से प्राप्त कर सकते है। तो चलिए जानते है Google Analytics Kya Hai.

Google Analytics Kya Hai

Google analytics यह गूगल द्वारा बनाया गया टूल है। जिससे किसी भी वेबसाइट ओनर को बोहत ही मदत मिलती है। इस टूल का लाभ उठाने के लिए सबसे पहिले आपको यह जानना होगा, Google analytics ko kaise setup karte hai. Google analytics को जब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में सेट करोगे तब ही आप इसका लाभ उठा सकते हो।

गूगल एनालिटिक्स का जो tracking code होता है उसे जब आप अपनी वेबसाइट में या ब्लॉग में डालते हो, तब वह कोड आपकी वेबसाइट पर होने वाली हर एक हरकत को ट्रैक करता है जैसे के कोई यूजर कितनी देर तक आपके साइट पर रुका है, वो कोनसे पेज पर आया, वो कोनसे सर्च इंजिन से आपके साइट पर आया। और वह यूज़र कौनसे Country या City से आया है। यह सारी जानकारियां आपको गूगल एनालिटिक्स के मदत से मिलती है। इतना ही नही आपको इससे यह भी जानकारी मिलती है कि real time में आपके साइट पर कितने लोग है, और वह कौनसे पेज पर है। वह कौनसे देश या शहर से है। यह सारी जानकारियां भी आप एकदम आसानी से google analytics से प्राप्त कर सकते है। तो इस तरह हमने जान लिया गूगल एनालिटिक्स क्या होता है। अब हम जानेंगे गूगल एनालिटिक्स क्यो महत्वपूर्ण है।

Why Google Analytics is Important in Hindi

अब तक कि सारी जानकारी पढ़ कर आप यह तो जान ही गये होंगे कि Google Analytics का महत्व क्या है। अब हम जानते है गूगल एनालिटिक्स इतना महत्वपूर्ण क्यों है। सबसे पहले यह जानते है गूगल अनेलटिक्स से बिज़नेस को क्या मदत मिलती है।

Google Analytics for Businesses in Hindi

1. कोई भी बिज़नेस मालिक इससे यह देख सकता है कि उसके वेबसाइट पर कौनसे देश या शहर से ट्रैफिक आ रहा है। यह पता होना इसीलिए जरूरी है ताकि अगर वेबसाइट India के यूजर को टारगेट करने के लिए बनाई है, और ट्रैफिक किसी अन्य देश से आ रही है तो इस समस्या का कुछ हल निकाला जाए।

2. इससे यह पता चल सकता है की वेबसाइट पर मोबाइल devices वाले कितने यूजर आ रहे है, और डेस्कटॉप डिवाइस वाले कितने यूजर आ रहे है।

3. अगर कोई यूजर मोबाइल डिवाइस से आ रहा है, तो उसका Operating System कौनसा है।

4. किस समय ज्यादा यूजर आ रहे है, ताकि इससे यह आता चल जाएगा अगर वेबसाइट में कुछ बदलाव करने होंगे तो उन्हें इससे उचित समय पता चल जाये। ताकि जिस वक्त यूजर आते है उस वक्त अगर वेबसाइट किसी कारण बंद होगी तो इससे उन्हें नुकसान हो सकता है।

5. वेबसाईट के जो भी पेजेस है उनमें से कौनसे पेज पर यूजर आने के बाद तुरंत वेबसाइट से बाहर चला जा रहा है। यानी आप यह पता कर सकते हो कौनसे पेज से यूजर bounce हो रहा है। इसे Bounce Rate भी कहा जाता है। इससे आप उस पेज पर कुछ सुधारना ला सकते हो।

6. Google Analytics की मदत से आप यह भी पता लगा सकते है कौनसे सोशल मीडिया platform से आपको अच्छा ट्रैफिक मिल रहा है।

7. Google Analytics से यह भी पता लगाया जा सकता है, किस तरह के वेबसाइट के कंटेंट पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है। फिर आपको इससे कंटेंट लिखने ने मदत होगी।

Google Analytics ke Fayde

1. असानी से real time ट्रैफिक track की जा सकती है।

2. किसी भी बिज़नेस के लिए टार्गेटेड ऑडिएंस का डेटा निकालना बहुत ही आसान हो जाता है।

3. कोई भी बिज़नेस Google analytics की मदत से अपने बिज़नेस के विज्ञापन में बदलाव ला सकता है।

4. किसी भी यूजर का behavior पहचानने में ।

5. आप google analytics की मदत से आसानी से report बना सकते हो।

तो दोस्तो यह थी Google Analytics Ke Baare Me Jaankari अगर आप चाहते हो इसके बारे में और भी डिटेल जानकारी प्राप्त की जाए तो, कमेंट करके जरूर बताइये। 

Akash

में पिछले २ सालो से Search Engine Optimization (SEO) का जॉब कर रहा हूँ। और साथ ही में पार्ट टाइम WordPress Development और ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ।

Leave a Reply