Influencer Marketing Kya Hai | इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी

You are currently viewing Influencer Marketing Kya Hai | इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी

आज कल के लगभग सभी नौजवान अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हे। मतलब सभी को फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूज करना बेहद पसंद हे। सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या भारी मात्रा में हे, इसीलिए सभी बिज़नेस अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर करना पसंद करते है। Influencer marketing और social media marketing ये दो ऐसे मूलमंत्र हे जिनका इन दिनो बोहत ज्यादा नाम लिया जा रहा है। और इन दो मूलमंत्रों ने मार्केटिंग के दुनिया को एक नयी राह दिखाई है। इन दो माध्यमों के वजह से किसी भी बिज़नेस को अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना बोहत आसान हो गया है।

What Is Influencer Marketing – इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके बहुत सारे वास्तविक फॉलोअर्स होते हे, क्योंकि उस व्यक्ति ने उस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी एक केटेगरी में अच्छा कंटेंट बना कर लोगों को अपनी और आकर्षित किया हुआ होता है। और उनके कंटेंट को वो लोग बहुत पसंद करते हैं इसलिए उन्हें फॉलो भी करते है। और वो इस फील्ड के एक सेलिब्रिटी जैसे बन जाते है। लोगो का इनके प्रति बोहत ही ज्यादा भरोसा बढ़ जाता है। और यूजर्स से इतना अच्छा रिलेशन होने के वजह से कोई भी यूजर उनके किसी भी बातों पर बहुत आसानी से भरोसा करने लग जाते है। इसी के वजह से किसी भी Brand को अपने प्रोडक्ट्स को इनके जरिए बेचना बहुत ही आसान हो जाता है। और इसी प्रकार सोशल मीडिया पर भारी मात्रा मे कोई भी प्रोडक्ट्स बेचे जाते है। 

उदहारण : Technical Guruji टेक केटेगरी के सबसे बड़े इन्फ्लुएंसर है। उनके वीडियो जितने भी लोग रोजाना देखते है उन्हें इनके ऊपर बोहत भरोसा हो गया हे। अगर उन्होंने किसी एक प्रोडक्ट का अच्छा रिव्यु किया, और किसी को वह प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहा तो बहुत सारे लोग उस प्रोडक्ट को खरीद लेंगे क्युकी Technical Guruji पर टेक कम्युनिटी वाले लोगो का बोहत ही भरोसा हे। 

इसी तरह Influencer Marketing में पूरा काम भरोसा बनाने का होता है। लोग आप के ऊपर जितना भरोसा करेंगे उतने ज्यादा प्रोडक्ट वो आपकी बातें सुनकर खरीदेंगे। 

Is Influencer Marketing a Valuable Tool – क्या इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण उपकरण है ?

अगर आपका किसी एक प्रोडक्ट का बिज़नेस हे और आप उस प्रोडक्ट को जल्दी से बेचना चाहते हो, तो इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिये ये काम बोहत ही आसानी से किया जा सकता है। 

जब कोई भी कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट ऑफलाइन मार्केटिंग करके बेचने जाती है तो इसमें उन्हें बहुत ज्यादा खर्चा आता है, और प्रोडक्ट बिकने में टाइम भी बोहत लगता है। और उस प्रोडक्ट का विज्ञापन वो हर एक टार्गेटेड कस्टमर को नहीं दिखा पाते। क्योकि अगर आप किसी एक लोकेशन पर इसका होर्डिंग लगा देंगे या फिर पेम्प्लेट्स द्वारा इसका विज्ञापन करेंगे, तो इसका विज्ञापन हर कोई व्यक्ति देखता है। और बिज़नेस करने के लिए उस विज्ञापन को उस व्यक्ति को दिखाना जरुरी हे जिसे इस चीज़ की जरुरत और इंटरेस्ट हो। 

पर Influencer Marketing करके आपको आपके टार्गेटेड यूजर ही मिलेंगे, इसकी बोहत ज्यादा संभावना होती है। और वो यूजर भी आप जिस इन्फ्लुएंसर द्वारा आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने जाएंगे उससे बोहत वास्तविक होते है। इसलिए आपके प्रोडक्ट्स भी बहुत जल्दी बिक सकते है। बस इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए आपको हर एक इन्फ्लुएंसर कीअलग अलग प्राइस देखने मिलेगी।

How o Use Influencer Marketing । इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे इस्तेमाल करते है

अगर आप एक बड़े सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हो तो आपको इसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ेगा 

१. आप कभी भी किसी प्रकार से फॉलोवर्स मत ख़रीदियेगा। अगर आप खरीदकर अपने फॉलोवर्स बढ़ाएंगे तो आपको इसका कुछ भी लाभ नहीं मिलेगा, वो फॉलोवर फेक भी हो सकते है, या वो आपको फिरसे अनफॉलो भी कर सकते हे। और ऐसे फॉलोवर्स आपकी पोस्ट्स पर लाइक और कमेंट भी नहीं करेंगे। इसीलिए ऐसी जगह पे अपना पैसा बर्बाद मत कीजिये 

२. आप अपने अकाउंट में ऐसे लोगो को कनेक्ट करो जिन्हे आपके कंटेंट से कुछ वैल्यू मिलती होगी 

अगर आप उन्हें कुछ मौल्यवान कंटेंट देंगे तो वो भी आपके कंटेंट को लाइक और कमेंट करेंगे और शेयर भी करेंगे। 

३. आपके केटेगरी से जुड़े कुछ अच्छे इन्फ्लुएंसर को फॉलो कीजिये और उनके पोस्ट्स पर लाइक और कमेंट भी कीजिये। पर आपको ये चीज़ बोहत ज्यादा हद तक नहीं करनी है, ये आपको बिलकुल कण्ट्रोल में करना है। 

४. आपको रेगुलर अपने अकाउंट पर बोहत ही शानदार क्वालिटी वाला कंटेंट डालना है। और अपने फॉलोवर्स के साथ अच्छा रिलेशन रखना हे। उनके कमेंट का जवाब दीजिये उनके मेसेजेस का जवाब दीजिये। 

५. आपके फील्ड में असफल होने की तयारी भी रखिये। दुसरो की नेगेटिव बाते सुनाने की आदत भी लगालो। पर आपको इन सब चीजों से हार नहीं माननी है। आप आपके काम में लगे रहो। क्युकी इन सब चीज़ो की प्रैक्टिस ही आपको सक्सेसफुल बना पाएगी। 

६. आपके कंटेंट पर जितने भी कमेंट आते हे उन सब कमेंट का जवाब देना  स्टार्ट कर दो। 

Social Media Influencers – सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स क्या होता है

आपने सोशल मीडिया पर बोहत सारे लोगो को फॉलो किया होगा। उनमे से कही लोग ऐसे होते हे जिनका कंटेंट आपको बेहद ही पसंद होता है। और उनके कंटेंट का आप बेसबरी से इंतजार करते हो। क्योकि आपको उनके कंटेंट से लगाव हो गया होता है। आपके ही तरह बोहत सारे लोग होते हे जिन्हे उस सोशल मीडिया अकाउंट से लगाव हो जाता है। उस सोशल मीडिया अकाउंट पर लोगो को बोहत ज्यादा भरोसा हो जाता है। यानि उस सोशल मीडिया अकाउंट को हम सोशल इन्फ्लुएंसर भी कह सकते है। क्युकी उस अकाउंट के साथ आप जैसे बोहत सारे लोग लॉयल हो जाते है। 

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर वो लोग होते हे जो अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर अच्छे से अच्छा कंटेंट डालकर लोगो के साथ एक लॉयल रिलेशन बना लेते है। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अगर किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हे तो वो सीधे आपको उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए नहीं कहते। वो आपको उस प्रोडक्ट का रिव्यु बताकर उसे खरीदने के लिए सिफारिश करते हे। खरीदना हे या नहीं ये चॉइस आपके हात में होती हे। 

Social Media Influencer Kaise Bane – सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने

हमने ये तो जान लिया Influencer Marketing Kya Hota Hai, और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या होता है। अब हम जानेंगे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने। और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए किन चीज़ो की जरुरत होती है। 

अगर आप इन्फ्लुएंसर मार्केटर बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाना होगा। आपको अपनी अंदर की स्किल्स को पहचान कर उस हिसाब से अपनी खुद की केटेगरी चुननी होगी। और सोशल मीडिया पर अच्छे से अच्छा कंटेंट बनाना पड़ेगा जो लोगो को पसंद आये। और इसी के साथ आपके फॉलोवर्स का नंबर भी बढ़ाना पढ़ेगा। अगर आप सोशल मीडिया पर रोजाना अच्छा कंटेंट डालोगे, जो लोगो को पसंद आये और रोजाना आपके सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ एक्टिविटी करते हो तो आपके सोशल मीडिया पर फॉलोवर बढ़ने में स्टार्ट हो जाएगा। 

आपको कंटेंट बोहत ही मूल्यवान और दूसरे लोगो से कुछ अलग बनाना होगा। ताकि आपके फॉलोवर्स को ऐसा लगना चहिए की आपका अकाउंट औरो से बिलकुल अलग हे। और आप उनके लिए बेहद ही मूल्यवान कंटेंट बना रहे हो। हो सकता है शुरुवाती दिनों  में आपको इतना अच्छा रेस्पॉन्स ना मिले। पर आपको इससे हार नहीं माननी है। नया और यूनिक कंटेंट बनाना जारी रखना होगा। अगर आप अच्छा और मूल्यवान कंटेंट लोगो तक पहुचाते रहेंगे तो बोहत ही जल्दी आपको कामयाबी भी मिल जायेगी। आज के सबसे बड़े बड़े सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स ने भी अच्छे और रेगुलर कंटेंट पे फोकस किया तब जाके उन्हें भी सक्सेस मिला। 

उदाहरण : अमित भड़ाना, इन्होने भी शुरुवाती दिनों में बोहत स्ट्रगल किया पर आज ये बहुत ही बड़े सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हे। इनके आज YouTube पर २ करोड़ ३१ लाख Subscribers हे।  इसीलिए आपको भी सबसे पहले अच्छा कंटेंट और रेगुलर कंटेंट पर फोकस करना होगा। अगर आप भी एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनाना चाहते हे तो ये चीज़ बोहत मुश्किल नहीं हे लेकिन बोहत आसान भी नहीं हे। आपको इसके लिए बोहत मेहनत करनी पड़ेगी तब ही आप इस फील्ड में सक्सेसफुल बन सकते हो। 

ये भी पढ़िए

Types Of Influencers । इन्फ्लुएंसर्स के प्रकार

क्या आपको पता हे इन्फ्लुएंसर अलग अलग तरह के होते हे उनका काम इन्फ्लुएन्स करना ही होता है। पर इनकी केटेगरी और इन्फ्लुएंस करने का तरीका औरो से अलग होता है। तो चलिए हम जानते है Types of Influencers 

१. Bloggers And Vloggers ( ब्लॉगर और व्लॉगर )

२. Photographers ( फोटोग्राफर्स )

३. Sports Stars ( स्पोर्ट्स स्टार्स )

४. Beauty Influencers ( ब्यूटी इन्फ्लुएंसर )

५. Activists ( कार्यकर्ता )

६. Actors/Actresses ( अभिनेता/अभिनेत्री )

7. Models ( मॉडल )

8. Journalist ( पत्रकार )

दोस्तों उम्मीद करता हूँ इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग से जुडी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है  में कमेंट करके बताइये और अगर आप किसी भी टॉपिक पे पोस्ट चाहते हो तो उसे भी कमेंट करके बताइये। 

FAQ

१. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए सबसे बढ़िया सोशल मीडिया प्लेटफार्म कौनसा है ?

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ( INSTAGRAM ) है। इस वक्त इंस्टाग्राम इकलौता ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हे जिस पर सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर और एक्टिव बिज़नेस है।

२. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए कितने फॉलोवर्स होने चहिए ?

इसका हम फिक्स नंबर तो नहीं बता सकते पर ये डिपेंड करता है। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे इन्फ्लुएंसर्स हे जिनके बोहत सारे फॉलोवर्स है, और कुछ ऐसे इन्फ्लुएंसर्स हे जिनके बोहत कम फॉलोवर्स है। फिर भी आपके कम से कम २,००० फॉलोवर्स होना जरूर है।

३. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के क्या फायदे है ?

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग करके आप आपके ब्रांड को बोहत सारे ऐसे लोगो तक पंहुचा सकते हो जिन्हे आपके ब्रांड में इंटरेस्ट आएगा। और अगर आप कोई प्रोडक्ट इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिये पेश करते हो तो उस प्रोडक्ट के बिकने की संभवना भी बढ़ जाती है।

४. आपको इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्यों चुनना चहिए ?

आप आपके फॉलोवर्स को प्रोडक्ट और सर्विसेज दिखा कर कुछ पैसे कमा सकते हो, और आपको फ्री मे प्रोडक्ट्स भी मिल सकते है। पर इसका मतलब ऐसा नहीं होता की आप कौनसा भी प्रोडक्ट आपके फॉलोवर्स को दिखा दे। आपको ऐसे ही प्रोडक्ट्स दिखाने होंगे जिसपे आपको पूरा भरोसा हो, और उससे उनको कोई प्रॉब्लम ना हो।

Akash

में पिछले २ सालो से Search Engine Optimization (SEO) का जॉब कर रहा हूँ। और साथ ही में पार्ट टाइम WordPress Development और ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ।

Leave a Reply