Off Page SEO Kya Hai | What Is Off Page SEO In Hindi

You are currently viewing Off Page SEO Kya Hai | What Is Off Page SEO In Hindi

दोस्तों अगर आपने कभी भी SEO यह नाम सुना है, तो आपने इसमें Off Page SEO के बारे में भी सुना ही होगा। अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में Off Page SEO के बारे में पूरी जानकारी बताने का पूरा प्रयास करेंगे। 

अगर SEO की बात की जाए तो इसके बारे में तो सभी को पता होगा, इसे इतना महत्व क्यों दिया जाता है। जिस वेबसाइट या ब्लॉग का SEO अच्छे तरीके से किया जाता है वह वेबसाइट Search Engine में बहुत अच्छे पोजीशन पर रैंक करती है। और अच्छे पोजीशन पर रैंक करके आसानी से बोहत बड़ा बिज़नेस किया जा सकता है। 

लेकिन वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग कराना इतना आसान भी नहीं होता, यह एक बोहत ही मुश्किल टास्क है। वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग दिलाने में कही महीनो और सालो की मेहनत होती है। अगर आप SEO के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो हमारे इस ब्लॉग में SEO Kya Hai इसके बारे में डिटेल में बताया गया है। आप इसे एक बार पढ़कर पूरा नॉलेज ले सकते है। 

SEO के कुल ३ प्रकार होते है जिनमे On Page SEO, Off Page SEO, और Technical SEO ऐसे ३ प्रकार आते है। इन ३ प्रकारो में से On Page SEO Kya Hai यह हमने पहले ही जान लिया है। अब हम Off Page SEO के बारे में जानने वाले है। और कुछ समय बाद हम Technical SEO के बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए

Off Page SEO Kya Hai

Off Page SEO यह एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमे आपके वेबसाइट पर कोई भी एक्टिविटी नहीं की जाती। ऑफ पेज SEO में पूरी एक्टिविटी वेबपेज के बाहर की जाती है। यह एक ऐसे एक्टिविटी हे जो कभी भी ख़तम नहीं  होती। आपको अपने वेबसाइट की Off Page SEO एक्टिविटी हमेशा करते रहिनि पड़ती है। 

ऑफ पेज SEO करके आपके डोमेन की अथॉरिटी बढ़ाई जाती है, जिससे सर्च इंजन के नजरिये में आपकी वेबसाइट औरो से बेहतर साबित होती है। डोमेन अथॉरिटी आपके वेबसाइट को गूगल में अच्छे पोजीशन पर रैंक कराने में काफी मदत करती है। Off Page SEO एक्टिविटी करके डोमेन अथॉरिटी के साथ बाहरी वेबसाइट से ट्रैफिक भी लायी जाती है। जिससे आपके वेबसाइट पर भारी मात्रा में यूजर की संख्या बढ़ सकती है। 

Off Page SEO में बाहरी वेबसाइट से आपके वेबसाइट पर लिंक लायी जाती है। वैसे तो किसी भी बाहरी वेबसाइट से अपने वेबसाइट पर लिंक लायी जा सकती है। पर गूगल उन्ही लिंक्स को Consider करता है जो वेबसाइट आपके वेबसाइट से मिलती झूलती हो, और वह वेबसाइट किसी भी तरह की स्पैमिंग वेबसाइट ना हो। 

अगर आपने स्पैमिंग वेबसाइट से आपके वेबसाइट पर लिंक्स ली तो आपकी वेबसाइट रैंक करने के बदले रैंकिंग और भी ख़राब हो जायेगी। और आपके वेबसाइट को गूगल दंड भी दे सकता है। 

इसीलिए Off Page SEO करना भी इतना आसान नहीं है। और Off Page SEO मतलब सिर्फ बाहरी Websites से लिंक्स लाना नहीं हे इसके अलावा भी Off Page SEO में बोहत सारी चीजे है जो हम आगे चलकर जानेंगे

Off Page SEO Techniques In Hindi

अगर आप भी चाहते हे आपके वेबसाइट का अच्छे से Off Page SEO किया जाए तो आपको इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी जिससे आपकी बैकलिंक्स भी बन जाए और ट्रैफिक भी आजाये। कुछ लोग ऑफ पेज SEO करके बैकलिंक्स बढ़ाते है। तो कही लोग ऑफ पेज SEO करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते है।

Link Building

Off Page SEO  करने के लिए हर किसी के दिमाग के सबसे पहले जो चीज आती है वह है Link Building. आपको Link Building में अन्य websites से आपके वेबसाइट पर लिंक्स लानी होती है। जिससे आपकी रैंकिंग सुधर जाती है। और अगर आप कुछ ऐसा साइट पर लिंक्स बना रहे हो जिन साइट मात्रा में ट्रैफिक आ रहा है, तो आपको इसका बोहत ज्यादा फायदा मिलता है। इससे आपके भी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ेगी और आपको एक अच्छी क्वालिटी बैकलिंक भी मिल जायेगी। आपको बैकलिंक बनाते वक्त हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की आपको वैसी ही साइट्स से ज्यादा बैकलिंक्स बनानी हे जिस साइट पे अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो और उस डोमेन की अथॉरिटी भी अच्छी हो। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिससे आपके साइट पर ट्रैफिक भी आजाये और आपको बैकलिंक्स भी मिल जाए। 

Social Media Posting  

आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की Facebook, Instagram, Twitter, और linkedin जैसे सोशल मीडिया साइट्स से आपके वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट्स करके आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हो। ऐसी साइट्स से बैकलिंक्स तो नहीं मिलती पर ट्रैफिक जरुरु मिलता है। आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने खुद की कम्युनिटी बना सकते हो। और आपके वेबसाइट को इन सोशल मीडिया पेजेस पर प्रमोट कर सकते है। ऐसा करने से आपके वेबसाइट पर बोहत बढ़िया ट्रैफिक आने लगेगा। और आपकी एक अलग ही पहचान भी बन जायेगी। 

Blog Commenting

आप आपके टॉपिक से मिलते झूलते ब्लॉग पर जाकर कमेंट कर सकते है। कही ब्लॉग साइट्स आपको कमेंट के साथ आपके ब्लॉग का लिंक डालने का भी ऑप्शन देते है। इससे आपको बैकलिंक भी मिल जाता है। कही बार गूगल का क्रॉलर उस लिंक के जरिये आपके ब्लॉग को क्रॉल भी कर सकता है। और इसी के साथ आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की भी संभावना है। आप कमेंट करते वक्त जो भी लिंक डालते हो उसे no follow बैकलिंक मिलने की ही बोहत संभावना है। 

Google My Business (GMB) 

GMB को Google My Business कहा जाता है। GMB के जरिये आपकी वेबसाइट लोकल लोकेशन में रैंक करने लग जाती है। उदाहरण : अगर आपका मुंबई में बलून शॉप का बिज़नेस है, और अगर कोई यूजर Mumbai में से सर्च करेगा Balloon Shop Near Me तो उसको मुंबई में जितने भी बलून शॉप हे, वह दिखाई देंगे। Google My Business में अपना बिज़नेस दिखाने के लिए आपको GMB में Listing करनी होती है। अगर आपके बिज़नेस की कोई वेबसाइट भी है तो, Google My Business के लिस्टिंग में आप आपकी वेबसाइट add कर सकते हो। इससे आपके वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आजाती है।   

Influencer Marketing 

Influencer Marketing भी आपके वेबसाइट के seo के लिए एक असरदार तरीका साबित हो सकता है। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में आपको आपके वेबसाइट से मिलते झूलते कुछ ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट ढूंडनि पड़ती है जिसके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफीक आता हो, और वो आपके टार्गेटेड यूजर होने चहिए। इसी के साथ आप youtube जैसे प्लेटफार्म पर किसी इन्फ्लुएंसर को आपके वेबसाइट का प्रमोशन करने बोल सकते हो, जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ जायेगा। अगर आप Influencer Marketing Kya Hai यह जानना चाहते हो तो हमारे इस ब्लॉग में बोहत ही आसान  भाषा में इसको बताया गया है। वह पढ़ सकते हो। 

Akash

में पिछले २ सालो से Search Engine Optimization (SEO) का जॉब कर रहा हूँ। और साथ ही में पार्ट टाइम WordPress Development और ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ।

Leave a Reply